घर पर प्रीमियम क्वालिटी वाइन बनाने का तरीका

 घर पर वाइन बनाना एक मजेदार और पुरसुकून शौक हो सकता है।मगर इसका सही तरीका और जरूरी सामग्री कहाँ से पाएं यह एक बड़ी समस्या है।इसका सटीक समाधान हम इस आलेख में लेकर आये हैं। यहाँ घर पर वाइन बनाने के सामान्य चरण दिए गए हैं:



सामग्री की जरूरत:


फल (अंगूर, जामुन, सेब, आदि)

ख़मीर

चीनी

पानी

एक बड़ा कंटेनर (जैसे कि कारबॉय या बाल्टी)

एयरलॉक और स्टॉपर

साइफन ट्यूबिंग

बोतलें 


स्टेप्स :


  • वह फल चुनें जिसे आप अपनी वाइन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि यह पका हुआ और अच्छी गुणवत्ता का है।

  • फलों को क्रश करके कंटेनर में डाल दें। फलों को ढकने के लिए पर्याप्त पानी डालें।

  • मिश्रण में चीनी डालें। आपके द्वारा डाली जाने वाली चीनी की मात्रा आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे फल और आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करेगी। आम तौर पर, आप जो शराब बना रहे हैं उसके प्रत्येक गैलन के लिए आपको लगभग 1-2 पाउंड चीनी की आवश्यकता होगी।

  • मिश्रण में खमीर डालें। खमीर चीनी को किण्वित करेगा और इसे शराब में बदल देगा। कितना उपयोग करना है, इसके लिए यीस्ट पैकेट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • कंटेनर को एयरलॉक और स्टॉपर से ढक दें। यह गैसों को किण्वन के दौरान बाहर निकलने की अनुमति देगा लेकिन ऑक्सीजन को अंदर जाने से रोकेगा।(फर्मेंटेशन के दौरान इस मिश्रण से ऑक्सीजन के संपर्क का परिणाम अल्कोहल के बजाय एसिटिक एसिड के रूप में प्राप्त होगा )

  • नुस्खा और उपयोग किए गए फलों के प्रकार के आधार पर मिश्रण को कई दिनों से लेकर कई हफ्तों तक किण्वन के लिए छोड़ दें। इस समय के दौरान खमीर चीनी का सेवन करेगा और शराब का उत्पादन करेगा।

  • एक बार किण्वन पूरा हो जाने पर, शराब को बोतलों में स्थानांतरित करने के लिए साइफन टयूबिंग का उपयोग करें। विस्तार के लिए और बोतलों को टूटने से बचाने के लिए बोतल के शीर्ष पर कुछ जगह छोड़ना सुनिश्चित करें।

  • बोतलों में कॉर्क लगाएं और उन्हें कई महीनों के लिए एक ठंडी, अंधेरी जगह में स्टोर करें ताकि फ्लेवर विकसित हो सकें।

नोट:(1) संदूषण और खराब होने से बचाने के लिए घर पर वाइन बनाते समय उचित स्वच्छता मापदंडों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

(2 )20 लीटर जूस के लिए 5 ग्राम ब्रेवर यीस्ट का प्रयोग करें

(3) एक्टिवेट करने के लिए एक स्टेरलाइज्ड कप में आधा कप गुनगुना पानी लें, इसमें एक चम्मच चीनी और यीस्ट मिलाएं। 30 मिनट के लिए अंधेरी जगह पर रखें।


आप कई होमब्रूइंग सप्लाई स्टोर्स या ऑनलाइन रिटेलर्स पर एयरलॉक और स्टॉपर्स पा सकते हैं। वे अपेक्षाकृत सस्ते हैं और विभिन्न कंटेनरों में फिट होने के लिए विभिन्न आकारों में आते हैं। कुछ सामान्य प्रकार के एयरलॉक में S-आकार के एयरलॉक और थ्री-पीस एयरलॉक शामिल हैं।


एयरलॉक और स्टॉपर्स खरीदते समय, यह जांचना सुनिश्चित करें कि वे आपके कंटेनर के आकार के अनुकूल हैं। कुछ एयरलॉक और स्टॉपर्स विशिष्ट आकार के कंटेनरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जबकि अन्य विभिन्न आकारों में फिट होने के लिए समायोज्य हो सकते हैं। कुछ अतिरिक्त एयरलॉक और स्टॉपर खरीदना भी एक अच्छा विचार है, ताकि भविष्य में आपको उनकी आवश्यकता हो।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Celery in Hindi

सेलरी यानि अजमोद(Apium graveolens) भूमध्यसागरीय और मध्य पूर्व क्षेत्रों का मूल निवासी है। प्राचीन ग्रीस और रोम में इसके उपयोग का इतिहास मिलत...